Search This Blog

work done in month of July 2022

August 06, 2022 EMPOWER PEOPLE YAMUNANAGAR 0 Comments

रिपोर्ट का मुख्य उददेष्य जुलाई माह में किये गये कार्यो के बारे में बताना है इस महीने मैने अपना एमपावर पिपल आफिस लिया और उसको तैयार किया उसके बाद उसमे सामान सैटअप किया गया। और इसके अलावा एमपावर पिपल यमुनानगर ने अपनी सरवाईर महिलाओं और लोगो के लिए कार्य किये है। 


प्रतिवेदन निम्नलिखित इस प्रकार से हैः  

27.06.2022 

 इस दिन मैने ब्लाक प्रताप नगर के एक गांव में सरवाईर को इक्क्टठा करके दो सरकारी योजनाओ की जानकारी दी उनके बारे में उनको बताया और समझाया। उसमें लगभग 10 महिलाओ ने भाग लिया 

इस महीने में अपनी सरवाईवर की 68 सरवाईवर की लिस्ट बनाई ताकि पता चले कि सरवाईवर कितनी है। मैने उनके नाम व पति का नाम गांव का नाम व जहां से वह आई उस राज्य का नाम लिखकर बनाई है। 

 सरवाईवर का पति पीरू जो बीमार है उन्हे दिल्ली न लाकर उन्हे जिला के सरकारी हास्पिटल में एमपावर पिपल यमुनानगर को दिखाना है उनके साथ जाकर । पहले मै उनके घर गांव में गया और फिर उसके बाद मै उन्हे अपनी मोटरसाईकिल पर लेकर गया और मैने उनको यमुनानगर जिला के सरकारी हास्पिटल में चैकअप करवाया और दवाई दिलवाई। उसके बाद इसी को लेकर एक केस स्टडी आफिस को भेजी।

उससे पहले मैने ek गांव में गया वहां पर सरवाईवर को ढुढंने का काम षुरू किया क्योंकि मुझे बाहरी राज्यो से आई हुई 100 महिलाओ का टारगेट पुरा करना था। सर ने बोला था कि आपको सबसे पहले सरवाईवर एक लिस्ट बनानी है जितनी भी ज्यादा हो सके ताकि हमारे पास एक आंकडा हो दिखाने के लिए कि हमारे पास इतनी सरवाईवर है। और बोला कि हमारे पास एक उनका आंकडा आ जाए जिसमें हमारे पास उनका नाम, फोन नम्बर, पति का नाम और गांव का नाम हो। जिनकी हमने पहचान की है। मैने उसको लेकर इस महीने काम किया और साथ साथ अपने आफिस को भी संभाला और काम किया। मैने अपनी दोनो लडकियों को अपने साथ लिया इस पर काम किया और मैने अपना 200 महिलाओं का टारगेेट पुरा करने की कोषिष करता रहा। 



यमुनानगर के जिले में सरकार द्वारा फैमिली आई डी में या और कमियों के कारण कुछ बुढे लोगो और औरतो की पैषन रूक गई थी। वह नहीं मिल रही थी तो कुछ लोगो ने कहा कि हमारी पैषन रूक गई है उसका समाधान करवाओ तो मैने कहा कितने लोग है उन्होने कहा काफी लोगो की पैषन रूक गई है तो मैेने उन लोगो का पता करना षुरू किया और उस पर काम किया। गांव बागपत में काम करना षुरू किया और लोगो के नाम लिखने षुरू किये और एक लिस्ट बनाई उस लिस्ट में 40 लोग कवर हुए। इस तरह मैने 40 लोगो की लिस्ट तैयार की और उनकी आधार कार्ड और फैमिली आई डी इक्टठी करके प्र्रार्थना पत्र तैयार किये। वहां पर हम सभी लोगो ने जिला कल्याण अधिकारी और एस.डी.एम से मिलकर उनको सभी प्रार्थना पत्र सौपे। 

उपलब्धिया

1 एमपावर पिपल आफिस प्रताप नगर में खोला और उसका सैटअप तैयार किया। जिसका सबसे ज्यादा लाभ हमारी सरवाईवर को मिलेगा। पहली बार उनके लिए उनके ब्लाक मे आफिस की सुविधा एक उपलब्धि से कम नहीं है और उसका एग्रीमैन्ट भी करवाया ।
2 10 गांव में बाहरी राज्यो से आई हुई महिलाओ को लीडर बनाया है और बाहरी राज्यो से आई हुई कुछ महिलाओ को संगठित किया है।
4 इस महीने एक सरवाईवर के पति को फ्री मैडिकल सहायता पहंुचाने में मदद की।
6 गांव बागपत से 40 महिलाओ और लोगो की रूकी हुई बुढापा पैषन पर काम किया। और उनको जिला अधिकारीयो से मिलाया।



0 comments: